Friday 14 April 2017

अष्टाध्यायी में वर्णित भारत के जनपद

अष्टाध्यायी में वर्णित भारत और प्रान्तों का भूगोल
==================================

आचार्य पाणिनि ने अष्टाध्यायी में अनेक विधाओं का वर्णन किया है । उसमें न केवल व्याकरण है, अपितु उसमें दर्शन, आयुर्वेद, धर्म, संस्कृति, सभ्यता, इतिहास, भूगोल सब कुछ प्राप्य है ।

आज हम अष्टाध्यायी में वर्णित भारत के कुछ भागों का वर्णन करेंगे ।

(१.) कपिशी----
  भारत के उत्तर-पश्चिम में कापिशी (४.२.९९) नगरी का उल्लेख है । प्राचीन काल में यह प्रसिद्ध राजधानी थी । यह काबूल से उत्तर में लगभग ५० मील दूर इसके अवशेष मिले हैं । इसे कपिशा भी कहा गया है । आजकल इसका नाम बेग्राम है । कापिशी से और भी उत्तर में कम्बोज (४.१.१७५) जनपद था, जहाँ इस समय दक्षिण एशिया का पामीर पठार है । कम्बोज के पूर्व में तारिम नदी के पास "कूचा" प्रदेश था, जिसे पाणिनि ने "कूच-वार" (४.३.९४) कहा है ।


(२.) मद्र जनपद----
तक्षशिला के दक्षिण-पूर्व में मद्र जनपद (४.२.१३१) था, जिसकी राजधानी शाकल (वर्त्तमान में स्यालकोट) थी ।

(३.) त्रिगर्त देशः---
 मद्र के दक्षिण में उशीनर (४.२.११८) और शिवि जनपद थे । वर्त्तमान पंजाब का उत्तर-पूर्वी भाग जो चम्बा से कांगडा तक फैला हुआ है, प्राचीन त्रिगर्त देश था । इसका नाम त्रिगर्त इसलिए पडा, क्योंकि यह तीन नदियों की घाटियों में बसा हुआ था, ये तीन नदियाँ थीं--सतलुज, व्यास और रावी । (५.३.११६)

(४. भरत जनपदः---
दक्षिण-पूर्वी पंजाब में थानेश्वर-कैथल-करनाल-पानीपत का भूभाग "भरत-जनपद" कहलाता था । इसी का दूसरा नाम प्राच्य भरत (४.२.११३) भी था, क्योंकि यहीं से देश के उदीच्य और प्राच्य इन दो खण्डों की सीमाएँ बँट जाती थीं ।

(४.) कुरु जनपदः---
दिल्ली-मेरठ का प्रदेश कुरु-जनपद (४.१.१७२) कहलाता था । इसकी राजधानी हस्तिनापुर थी (४.२.१०१) । अष्टाध्यायी (४.२.१०२) में उसका रूप हास्तिनपुर था ।

(५.) पञ्चाल जनपद----
गंगा और रामगंगा के बीच में प्रत्यग्रथ नामक जनपद (४.१.१७१) था, जिसे पञ्चाल जनपद भी कहते थे ।

(६.) कोशल और काशि---
मध्यदेश में कोशल (४.१.१७१) और काशि (४.२.११६) जनपद थे ।

(७.) मगध जनपद----
इसके पूर्व में मगध जनपद (४.१.१७०) था ।

(८.) कलिंग जनपद---
पूर्वी समुद्र तट पर कलिंग देश था, जहाँ इस समय महानदी बहती है ।

(९.) सूरमस जनपद----
सूत्र (४.१.१७०) में पाणिनि ने सूरमस जनपद का नामोल्लेख किया है । इसका पहचान असम प्रान्त की सूरमा नदी की घाटी और गिरि-प्रदेश से की जा सकती है ।

(१०.) कच्छ जनपद---
पश्चिम में समुद्र तटवर्ती कच्छ जनपद (४.२.१३३)  था ।

(११.) अश्मक जनपद----
 दक्षिण में गोदावरी तटवर्ती अश्मक जनपद (४.१.१७३) का नामोल्लेख भी हुआ है । अश्मक की राजधानी प्रतिष्ठान थी , जो गोदावरी के बाएँ किनारे, मुम्बई और हैदराबाद की सीमा पर वर्त्तमान पैठन है । कलिंग और अश्मक एक ही अक्षांश रेखा पर थे ।

इस प्रकार पश्चिम में कम्बोज (पामीर) से लेकर पूर्व में कामरूप असम के छोर तक के फैले  हुए जनपदों का ताँता अष्टाध्यायी में पाया जाता है ।

उत्तर के पहाडों में हिमालय का नाम "हिमवत्" (४.४.११२) था । पाणिनि को भारतीय समुद्रों का भी परिचय था । किनारे के पास के द्वीपों को पाणिनि ने अनुसमुद्र द्वीप (४.३.१०) कहा है । जो वस्तुएँ इन द्वीपों में होती थीं, उन्हें "द्वैप्य" कहा जाता था । बीच समुद्र में स्थित द्वीपों में उत्पन्न वस्तुएँ "द्वैप" कहलाती थीं । अयनांशों के बीच के देशों के लिए पाणिनि ने अन्तरयन (८.४.२५) शब्द का प्रयोग किया है । कर्क के अयनांश रेखा कच्छ-भुज से आनर्त अवन्ती जनपदों को पार करती हुई सूरमस तक चली गई है । इसके दक्षिण में भारतवर्ष का भूभाग "अन्तरयन" कहलाता था ।

No comments:

Post a Comment